जैसे हम मानसूनी हवाओं से खुद को बचाने के लिए अपने रेनकोट और छतरियां निकालते हैं, वैसे ही हम अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं! साल की शुरुआत से ही हमने एक नए वायरस के बारे में सुना है। यह अब हमारी वास्तविकता बन गई है। हमने जीवन जीने के एक नए तरीके को अपना लिया है जिसमें जितना हो सके घर पर रहना, घर से काम करना, और जब कभी भी मास्क पहनना और दूसरों से 6 फीट या उससे अधिक की दूरी बनाए रखना शामिल है। हम महामारी के दौरान स्वस्थ रहने या बेहतर होने के बारे में विभिन्न समाचार स्रोतों से सभी सुझावों और एहतियाती उपायों को सक्रिय रूप से सुन रहे हैं। इसके साथ ही मानसून भी हम पर है, जो सामान्य सर्दी-खांसी का भी मौसम है। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि किसी को अपने स्वास्थ्य का अब पहले से कहीं अधिक ध्यान रखना चाहिए।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने लॉकडाउन के दौरान क्या प्रयास किया है, चाहे वह रसोई में विभिन्न प्रकार के व्यायाम और दिनचर्या के प्रयोग हों, आपको अब अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली पर अत्यधिक ध्यान देना चाहिए। प्रतिरक्षा प्रणाली अवांछित बैक्टीरिया, कवक, बीमारियों और संक्रमणों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में काम करती है। मानसून का मौसम हमें कई तरह के संक्रमणों की चपेट में ले सकता है। हवा में उच्च नमी की मात्रा हानिकारक जीवाणुओं के विकास की ओर ले जाती है। इसलिए हेल्दी खाना जरूरी है ताकि इस मौसम में आपका इम्यून सिस्टम लड़खड़ा न जाए।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप पूरे मानसून के मौसम में मजबूत प्रतिरक्षा प्राप्त कर सकते हैं:

1. अधिक पौधे आधारित भोजन खाएं

पौधे आधारित खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों, विशेष रूप से विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद फाइबर आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं। जी हां, बैक्टीरिया आपके शरीर के लिए भी सही हो सकते हैं और ये अच्छे बैक्टीरिया आपके इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में मदद करते हैं। सब्जियों की एक सूची जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए यदि आपने पहले से नहीं किया है:

  • पालक
  • ब्रोकली - विटामिन ए और ई से भरपूर, फाइबर से भी भरपूर।
  • लहसुन - आपके सभी व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है और एलिसिन से भी भरपूर होता है जो सर्दी और फ्लू से लड़ता है

2. अधिक स्वस्थ वसा खाएं

आप सोच सकते हैं कि वसा युक्त कुछ भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। लेकिन यह असत्य है। आपके शरीर को ऊर्जा का उत्पादन करने, विटामिन को अवशोषित करने और दिल से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है। स्वस्थ वसा रोगजनकों के प्रति आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी बढ़ाता है। कृत्रिम ट्रांस वसा और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें। आपको अपने आहार में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल करनी चाहिए। ये फैट्स एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं और आपके दिल के लिए भी अच्छे होते हैं। यह वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकता है।

मोनोअनसैचुरेटेड वसा के स्रोत:
  • जतुन तेल
  • avocados
  • मेवा - बादाम, मूंगफली, काजू आदि।
  • मूंगफली का मक्खन

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के स्रोतों में शामिल हैं:
  • सूरजमुखी, तिल और कद्दू के बीज
  • अखरोट
  • फैटी मछली
  • सोय दूध ·

3. किण्वित खाद्य पदार्थ खाएं

4. कृत्रिम शर्करा के सेवन पर नियंत्रण

अतिरिक्त चीनी और इसका अत्यधिक सेवन अनावश्यक वजन बढ़ने और मोटापे का प्रमुख कारण है। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे रोजाना कितनी चीनी का सेवन करते हैं। आप किस प्रकार की चीनी का सेवन करते हैं, इसकी जांच करते रहें। यदि आप 2,000 कैलोरी आहार पर हैं तो एक दिन में दो बड़े चम्मच से अधिक चीनी न लें। अपने चीनी का सेवन कम करने से वजन कम हो सकता है जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह सूजन को भी कम करता है और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है। अगर आपको चीनी की जरूरत है, तो आप शहद ले सकते हैं! यह स्वादिष्ट भी है और सेहतमंद भी!

5. रोजाना व्यायाम करें

यदि आपने अभी तक शुरुआत नहीं की है, तो अब व्यायाम करने का सही समय है! मध्यम व्यायाम नियमित रूप से आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ा सकता है। आप छोटे से शुरू कर सकते हैं और वह भी अपने घर के आराम से। अपने शरीर को चलाने के लिए तेज चलना या हल्की जॉगिंग या स्किपिंग से शुरुआत करें। कुछ स्ट्रेच एक्सरसाइज के साथ पहले से वार्मअप करना न भूलें, ताकि आपके शरीर में दर्द न हो। यदि आप एक नौसिखिया हैं तो व्यायाम कैसे शुरू करें, इसके बारे में पढ़ें और कोशिश करें और परीक्षण करें कि कौन सी व्यायाम दिनचर्या आपके शरीर के अनुकूल है।


नियमित व्यायाम रक्तचाप को कम करता है, आपके वजन को नियंत्रित रखता है और आपके हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। यह आगे कई बीमारियों और संक्रमणों के खिलाफ स्वस्थ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।


व्यायाम के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों की जांच करने की अनुमति देता है, लेकिन यह एंडोर्फिन भी जारी करता है, जो आपके मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन है, जिससे आप आंतरिक रूप से हल्का और खुश महसूस करते हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, थोड़ा थोड़ा सा व्यायाम आपके मूड को बढ़ा सकता है। प्रति सप्ताह 150 मिनट व्यायाम करना चाहिए।

6. खुद को हाइड्रेटेड रखें

मजबूत प्रतिरक्षा के निर्माण के मामले में यह महत्वहीन लग सकता है, लेकिन निर्जलीकरण अपच, सिरदर्द, हृदय और गुर्दे की समस्याओं का मूल कारण हो सकता है। यह आपको अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देता है। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का सबसे अच्छा स्रोत है। उल्लेख नहीं करने के लिए, यह सबसे स्वास्थ्यप्रद विकल्प भी है क्योंकि इसमें कोई कैलोरी या शर्करा नहीं है।

50+ खेलों की हमारी सीमा की जाँच करें
संबंधित टैग: