अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार और राय लेखकों के हैं और जरूरी नहीं कि डेकाथलॉन की आधिकारिक नीति या स्थिति को प्रतिबिंबित करें।

सुबह-सुबह, आरामदायक कंबल, एक गर्म कप कॉफी और टीवी पर एक चमकदार नीला टेनिस कोर्ट। हम सभी जानते हैं कि इसका क्या मतलब है। ऑस्ट्रेलियाई ओपन! पहली बार, ऑस्ट्रेलियाई ओपन फरवरी में आयोजित किया जाएगा, लेकिन निश्चिंत रहें कि गर्मी हमेशा की तरह अधिक होगी। खिलाड़ी संगरोध और परीक्षण पर लगभग $ 40 मिलियन खर्च करने के बाद, यह कार्यक्रम खिलाड़ियों और दर्शकों दोनों के लिए दो सप्ताह का शानदार समय सुनिश्चित करता है।



कुछ उल्लेखनीय चीजें जो इस आयोजन के लिए अद्वितीय सुरक्षित खेल वातावरण सुनिश्चित करने के लिए की गई हैं, उनमें शामिल हैं:


  • कम स्टेडियम क्षमता (केवल 30000 दर्शक एक दिन)
  • पूरे परिसर में डिजिटल टिकटिंग और डिजिटल भुगतान
  • दुबई में आयोजित क्वालीफाइंग राउंड
  • मेलबर्न पहुंचने के लिए खिलाड़ियों और कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल किए गए विमान, सभी के लिए किए गए परीक्षण के साथ केवल 20 प्रतिशत पूर्ण
  • अंपायरिंग के लिए कोई लाइनपर्सन नहीं। सभी न्यायालयों में स्वचालित लाइन कॉलिंग प्रणाली का उपयोग किया जाता है।


परिस्थितियों और सुरक्षा के बारे में बात करने के बाद, बुनियादी बातों पर वापस जाना और यह चर्चा करना महत्वपूर्ण है कि अंत तक अपने रैकेट को घुमाने वाले कौन होंगे।


8 बार के चैंपियन जोकोविच रिकॉर्ड 9वें ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब का पीछा करते हुए पसंदीदा खिलाड़ी बन गए हैं। उसे चुनौती देना उसका लंबे समय से (स्वयं पसंदीदा) प्रतिद्वंद्वी राफा नडाल, न्यू ग्रैंड स्लैम विजेता डोमी थिएम होगा, जो अपना पहला स्लैम खिताब डेनियल मेदवेदेव और अन्य संभावित विजेताओं की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट में गहराई तक जाने का एक बाहरी मौका रखने वाले कुछ खिलाड़ियों में पूर्व चैंपियन स्टेन वावरिंका, युवा बंदूक स्टाफ त्सित्सिपास, साशा ज्वेरेव और हमेशा जीवंत बेरेटिनी हैं।



हर साल की तरह स्थितियां थोड़ी कम तीव्र होने के कारण, लंबे और अधिक तीव्रता से लड़े गए मैच देखने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि मौसम के कारण थकान कम होगी। उस फॉर्म को नहीं भूलना चाहिए जो ये खिलाड़ी राष्ट्र कप सहित विभिन्न वार्म-अप स्पर्धाओं में ले जाते हैं जहाँ टीम रूस विजयी होकर उभरी थी।


महिलाओं की ओर से, ऐश बार्टी, 2020 में कई आयोजनों में चूकने के बाद शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं। हालेप और सेरेना उनकी सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई हैं। सेरेना नीचे अपने 8वें खिताब की तलाश में हैं और इसे आसानी से कभी भी नीचे नहीं ले जाया जा सकता है। ओसाका, केनिन और स्वितोलिना ने चुनौती का लाइन-अप पूरा किया। बाहरी मौके वाले खिलाड़ियों की सूची में अजारेंका, एंड्रीस्कु, क्वितोवा और बर्टेंस हैं।



ऑस्ट्रेलियाई ओपन जैसा आयोजन यह देखने और सीखने का एक शानदार अवसर है कि खिलाड़ी गर्मी की चुनौती से कैसे निपटते हैं
भारतीयों के लिए गर्मी की चुनौती अज्ञात नहीं है क्योंकि यह बहुत उच्च तापमान और आर्द्रता के विभिन्न स्तरों के माध्यम से खेलने के लिए एक नियमित विशेषता है। इसका समाधान काफी आसान और सर्वविदित है।

खूब पानी पिएं, एनर्जी ड्रिंक्स या जैल से इलेक्ट्रोलाइट्स प्राप्त करें, नीचे की तरह सही कपड़े (हल्के, हवादार और फिटेड) पहनें:
हमारे टेनिस रेंज की जाँच करें
संबंधित टैग: