सार:

जब यह आता हैस्वाभाविक रूप से वजन कैसे कम करें , यह केवल सच है कि लोग बहुत सारे समाधान नहीं ढूंढते हैं। या हो सकता है कि आपको बहुत सारे समाधान मिलें, लेकिन आप नहीं जानते कि कौन से काम करते हैं। इसमें आपकी मदद करने के लिए, हमने तरीकों की एक सूची तैयार की हैस्वाभाविक रूप से वजन कम करेंजबकि आपको अपनी जीवनशैली में बहुत अधिक बदलाव के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

 

परिचय

वजन कम करना, दो शब्द स्वयं एक और शब्द की ओर ले जाते हैं, आहार! लेकिन क्या आप डाइट फॉलो करके वजन कम करने के लिए तैयार हैं? ठीक है, हो सकता है कि उनमें से अधिकांश को यह अनुकूल न लगे, जबकि अन्य इसका पालन करने की पूरी कोशिश करते हैं। अगर आपको लगता है कि आहार कोई ऐसी चीज नहीं है जिसका आप पालन करना चाहते हैं, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं कि कैसे स्वाभाविक रूप से वजन कम किया जाए। वजन कम करने के 21 घरेलू नुस्खों से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं और साथ ही इसके बारे में ज्यादा तनाव न लें।

प्राकृतिक रूप से वजन कैसे कम करें?

बहुत से लोग नहीं जानतेसुरक्षित रूप से वजन कैसे कम करें और उनके शरीर को कोई नुकसान पहुंचाए बिना। विशेष रूप से जब कई तरीके बताए जा रहे हैं, तो एक को चुनना कठिन है जो किसी विशेष प्रकार के शरीर के लिए काम करेगा। जबकि बहुत सारे लोग हैं जो स्वाभाविक रूप से और स्थायी रूप से वजन कम करने की कोशिश करना चाहते हैं, कुछ ऐसे भी हैं जो आहार दवाओं या वजन घटाने की खुराक पर निर्भर हैं जो लंबे समय में कुछ प्रमुख प्रभाव प्रदान कर सकते हैं। इस तरह के बड़े प्रभावों से बचने के लिए, वजन कम करने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक प्रति सप्ताह लगभग 1 से 2 पाउंड वजन कम करना है।

वजन कम करने के 20 घरेलू उपाय।

अब जब सवाल उबल गया हैघर पर वजन कैसे कम करें, अब आप वजन घटाने के लिए 21 घरेलू उपचार पा सकते हैं जो एक बेहतर जीवन शैली और एक स्वस्थ विकल्प की अनुमति देगा।

1. ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें

सचेत भोजन, एक अर्थ में, इस बात पर ध्यान देने का एक तरीका है कि वे कैसे और कहाँ भोजन कर रहे हैं। यह अभ्यास न केवल लोगों को खाए जा रहे भोजन का आनंद लेने की अनुमति देता है बल्कि अंततः उन्हें स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद करता है।

सोफे पर, कार में, टीवी देखते समय द्वि घातुमान खाना उन आम समस्याओं में से एक है जो अस्वस्थता का कारण बनी हैंभार बढ़ना . ऐसी घटना के कारण, यह देखा गया है कि लोग अपने खाने पर शायद ही कभी ध्यान देते हैं। ध्यान से खाने में लिप्त होने के लिए, निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है:

  • खाने और इसमें शामिल स्वादों पर ध्यान देते हुए एक टेबल पर बैठना और खाना सुनिश्चित करें।
  • भोजन को धीरे-धीरे चबाकर और उसका स्वाद लेने के लिए अपना पसंदीदा समय निकालें। यह न केवल यह जांचने के लिए समय देता है कि उनका पेट भरा हुआ है या नहीं, बल्कि यह अधिक खाने की स्थिति को रोकने में भी मदद करता है।
  • जंक फूड के बजाय पौष्टिक भोजन के विकल्प चुनना वजन न बढ़ाते हुए अपने पेट को संतुष्ट करने का एक तरीका है।

2. अपनी जीवनशैली बदलने पर ध्यान दें:

निःसंदेह आहार एक ऐसा अभ्यास है जिसके लिए सीमित समय के समर्पण से अधिक की आवश्यकता होती है। यह समर्पण एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता होने के कारण, कुछ लोग आहार का पालन करने में विफल रहते हैं। यह भी देखा गया है कि आहार में लंबे समय तक वजन बढ़ने की प्रवृत्ति होती है।

इसका मतलब है कि आहार की कोशिश करने के बजाय, जीवन शैली को बदलने की कोशिश करने से न केवल आपके प्राथमिक लक्ष्य में मदद मिलेगीस्वाभाविक रूप से वजन कम करनाऔर स्थायी रूप से लेकिन एक स्वस्थ, खुशहाल और फिटर जीवन विकल्प पाने में भी मदद करेगा।

3. आंतरायिक उपवास:

खाने के पैटर्न में से एक जहां उपवास और खाने के मध्यवर्ती चक्र होते हैं, उसे आंतरायिक उपवास कहा जाता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग विकल्पों को आजमाने के लिए एक से अधिक विकल्प हैं, और इन्हें निम्नानुसार प्रदान किया जा सकता है:

  • 16:8 विधि
  • ईट-स्टॉप-ईट विधि
  • 5:2 विधि

ये विधियां कम संख्या में कैलोरी लेने में मदद करती हैं जो इस समस्या का समाधान प्रदान करती हैं कि कैसे तेजी से वजन कम किया जाए। इस विधि में कैलोरी कम होने के कारण अन्य भी होंगेस्वास्थ्य सुविधाएंशामिल किया जा रहा है।

4. मन लगाकर खाएं:

स्वस्थ विकल्प खाना एक तरीका हैघर पर वजन कैसे कम करें

5. व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल करें:

अकेले आहार से प्रोटीन प्राप्त करना विकल्पों में से एक है; हालांकि, जो लोग शाकाहारी आहार पर हैं, वे शरीर द्वारा आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। ऐसे मामलों में व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट लेना प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के तरीकों में से एक है। व्हे प्रोटीन न केवल वजन कम करने में मदद करता है बल्कि बेहतर मांसपेशियों को बनाए रखने में भी मदद करता है जो आपके शरीर की ताकत के लिए जरूरी है।

6. नाश्ते में प्रोटीन खाएं:

प्रोटीन भूख पर बहुत प्रभाव डालता है क्योंकि यह भूख को कम करते हुए तृप्ति की भावना पैदा कर सकता है। यह बदले में, कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करता है। अनाज आधारित नाश्ते की तुलना में प्रोटीन युक्त नाश्ता खाना अधिक फायदेमंद होगा क्योंकि यह पूरे दिन में कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद करता है। प्रोटीन युक्त भोजन के कुछ बेहतरीन उदाहरण चिकन ब्रेस्ट, मछली और दाल हैं।

7. चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट पर वापस काटना:

जब वजन कम करने की बात आती है तो चीनी सबसे खराब सामग्री में से एक है। यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि पतला कैसे बनें, तो जितना संभव हो उतना चीनी सामग्री को कम करना सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

कार्ब्स एक और बड़ा कारक है जो अप्राकृतिक वजन बढ़ने का कारण बनता है। कार्ब्स के कम सेवन से शरीर में जमा हुई अतिरिक्त चर्बी को बर्न करना संभव है। कार्ब्स को कम करने और उन्हें साबुत अनाज के साथ बदलने से आपको उच्च फाइबर सामग्री का सेवन करने में लाभ होगा जिसे पचाने में अधिक समय लगता है, जो बदले में आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखेगा।

8. प्रतिरोध व्यायाम जोड़ें

डाइटिंग करने से मसल्स मास में कमी आती है। मांसपेशियों को खोना न केवल स्वास्थ्य के लिए बुरा है, बल्कि यह अंततः कैलोरी की कम संख्या को भी कम करता है जो वजन कम करने में सहायक नहीं है। इसलिए जब मांसपेशियों को बनाए रखते हुए स्वाभाविक रूप से वजन कम करने की बात आती है, तो आपको प्रतिरोध अभ्यास जोड़ने पर ध्यान देने की आवश्यकता है जो कैलोरी और आपकी मांसपेशियों दोनों को नियंत्रित करेगा। प्रतिरोध अभ्यासों को शामिल करने के सामान्य तरीकों में से एक नियमित रूप से वजन उठाना है।

9. किसी प्रकार का कार्डियो करें:

कार्डियो, चाहे वह किसी भी रूप में हो, जैसे दौड़ना, कूदना, या पावर वॉकिंग, सभी में कैलोरी बर्न करने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शक्तिशाली तरीका है। कार्डियो को कई जोखिमों में सुधार करने के लिए भी कहा जाता है जो हृदय की समस्याओं से संबंधित हैं। नियमित कार्डियो अभ्यास के माध्यम से खतरनाक पेट की चर्बी को हटाया जा सकता है, जो पतले होने के बारे में आपके प्रश्न में भी मदद करेगा।

10. अपने भोजन की लत का मुकाबला करें:

भोजन की लत एक बड़ी समस्या है, खासकर जब आप अपने भोजन के सेवन को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। खाने की लत के कारण क्रेविंग बढ़ जाती है जिससे कुछ खाद्य पदार्थों को खाने का विरोध करना मुश्किल हो जाता है। कुछ खाद्य प्रकार जो खाने की लत को प्रेरित करते हैं, वे हैं जंक फूड और ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। अपने भोजन की लत से निपटने के लिए पेशेवरों की मदद लेना ही एकमात्र तरीका है और अपने प्रश्न का उत्तर प्राप्त करें कि कैसे स्वाभाविक रूप से शरीर में वसा को कम किया जाए।

11. अधिक फाइबर खाएं

फाइबर युक्त भोजन आपको दिन भर भरा हुआ रखने और तृप्ति बढ़ाने में मदद करने के मुख्य तरीकों में से एक है। विस्कोस फाइबर, फाइबर के प्रकारों में से एक, वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे में से एक है। पानी के संपर्क में आने पर यह फाइबर जेल जैसी सामग्री बनाता है।

यह जेल सामग्री पोषक तत्वों के अवशोषण को भी बढ़ाएगी और आपके पेट को खाली करने की प्रक्रिया को धीमा कर देगी। पौधों के खाद्य पदार्थ वे होते हैं जिनमें चिपचिपा फाइबर होता है, और इसलिए पौधों के आधार वाले खाद्य उत्पादों जैसे ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शतावरी, और फ्लेक्स बीज महत्वपूर्ण हो जाते हैं। फाइबर का समग्र सेवन बढ़ाना घर पर वजन घटाने के सर्वोत्तम सुझावों में से एक है जो आपको कभी भी मिलेगा।

12. प्रोबायोटिक्स लें:

प्रोबायोटिक्स जीवित जीवाणुओं को इंगित करते हैं जो उपभोग करने पर महान स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। वे हृदय स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ पाचन स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जब स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के नियमन की बात आती है तो प्रोबायोटिक्स भी काफी मददगार होते हैं। आहार वसा का अवशोषण अवरुद्ध हो सकता है, और सूजन के साथ भूख में कमी को कम किया जा सकता है।

13. अपने भोजन को मसाला दें

कैप्साइसिन का सेवन, जो आमतौर पर मिर्च मिर्च और जलापेनोस में पाया जाता है, शरीर में वसा को कम करने और चयापचय को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह यौगिक भूख को कम करते हुए कम कैलोरी की मात्रा को भी सक्षम बनाता है। अपने भोजन को मसालेदार बनाना भी सबसे अच्छा वजन घटाने की युक्तियों में से एक है जो आपको कभी भी मिलेगा, एक साधारण का उल्लेख नहीं करना।

14. ब्लैक कॉफी पिएं:

फिर भी, सोच रहे हैं कि स्वाभाविक रूप से वजन कैसे कम किया जाए? खैर, हमारे पास घर पर वजन घटाने की एक और सरल युक्तियाँ हैं जिनका पालन आप सामग्री की संख्या के बारे में चिंता किए बिना कर सकते हैं। ब्लैक कॉफी, जिसे आमतौर पर बिना चीनी वाली कॉफी भी कहा जाता है, एक स्वस्थ पेय है जिसमें बड़ी संख्या में एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य गुण होते हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन वजन घटाने में मदद करेगा और साथ ही घर बैठे अतिरिक्त कैलोरी बर्न करके आपको मिलने वाली ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाएगा।

इसलिए, यदि आप तेजी से वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप बस अपनी दिनचर्या में कॉफी को शामिल करके शुरुआत कर सकते हैं।

15. पेय पदार्थों में कैलोरी से बचें:

शीतल पेय और फलों के रस जैसे पेय पदार्थों में चॉकलेट दूध के साथ कैलोरी, आपके शरीर को काफी बुरी तरह प्रभावित करती है। ये पेय स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से खराब हैं क्योंकि ये उन लोगों में मोटापे का खतरा बढ़ाते हैं जो रोजाना ऐसे उत्पादों का सेवन करते हैं।

तो, वजन घटाने के सर्वोत्तम सुझावों में से एक है जो विशेषज्ञ प्रदान करते हैं कि पेय पदार्थों में कैलोरी से बचना है, जिसे प्राकृतिक रूप से वजन कम करने के तरीकों में से एक भी कहा जाता है।

16. अच्छी नींद लें:

नींद आपके ज्यादातर सवालों का समाधान है। यहां तक ​​कि अगर आपका सवाल है कि पतले कैसे बनें, तो पर्याप्त नींद लेना इसका सही जवाब है। यह पाया गया है कि ज्यादातर लोग जो नींद से वंचित हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जो रोजाना पर्याप्त नींद लेते हैं। नींद की कमी भी हार्मोन में असंतुलन और भूख के खराब नियमों जैसी बड़ी समस्याओं की ओर ले जाती है।

17. चक्रों में उपवास:

एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक लगातार उपवास रखने के बजाय, अपने उपवासों को एक चक्र के रूप में रखना बेहतर है। यह बेहतर वजन घटाने की अनुमति देता है। कुछ बेहतरीन उदाहरण आंतरायिक उपवास या वैकल्पिक दिन उपवास का प्रयास कर रहे हैं। इस तरह के उपवास दिनचर्या का पालन करने से आपके शरीर को आवश्यक कैलोरी की संख्या का समर्थन होता है जो वजन घटाने में तेजी लाने में मदद करेगा।

18. तरल कैलोरी बुद्धिमानी से चुनें

सुगन्धित पेय आपके सबसे बड़े शत्रुओं में से एक हैं क्योंकि वे अधिक मात्रा में उपभोग करने में थोड़ा आसान होते हैं क्योंकि वे आपके पेट में परिपूर्णता में योगदान नहीं करते हैं। किसी भी दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव से बचने के लिए, ऐसे पेय से बचना बेहतर है जिसमें उच्च चीनी सामग्री हो। आप अन्य स्वस्थ पेय जैसे कि ग्रीन टी या फलों से बनी स्मूदी के साथ भी स्थानापन्न कर सकते हैं।

19. अधिक फल और सब्जियां खाएं:

फलों और सब्जियों से भरा आहार कभी गलत नहीं हो सकता। स्लिम बनने के सबसे अच्छे उत्तरों में से एक यह है कि आप अधिक से अधिक फलों और सब्जियों का सेवन करें।

जब फलों और सब्जियों को आहार में शामिल किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि आप इनमें से कम से कम 10 पाउंड प्रतिदिन लें, साथ ही समान रूप से पौष्टिक प्रोटीन और साबुत अनाज सामग्री के साथ।

20. भोजन के बाद अपने दाँत ब्रश करें:

भोजन को ठीक से चबाने में सक्षम होने के लिए, दंत स्वच्छता पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए यह महत्वपूर्ण हो गया है कि आप केवल आहार पर ध्यान न दें। आपको प्रत्येक भोजन के बाद अपने दांतों को भी ब्रश करना चाहिए। आपके दांतों पर अटका भोजन न केवल कैविटी का कारण बनेगा, बल्कि दांतों की बड़ी समस्या भी होगी। अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करने से आपको अपने भोजन के बीच में अनावश्यक स्नैक्स खाने के प्रलोभन को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

 

 

निष्कर्ष:

अंत में, जब स्वाभाविक रूप से वजन कम करने की बात आती है तो कोई त्वरित सुधार नहीं होता है। यह एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने और केवल आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से अधिक स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में है। जबकि यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आप जो भोजन करते हैं वह आपके लिए पर्याप्त पौष्टिक है या नहीं, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप अन्य कारकों जैसे उचित नींद, दंत स्वच्छता और अपनी जीवन शैली पर भी ध्यान दें।

जबकि यह करना कठिन है, व्यायाम भी स्वाभाविक रूप से वजन कम करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, तो क्यों न उन्हें शामिल करें और कम अवधि में बेहतर परिणाम प्राप्त करें।

सामान्य प्रश्न

1. कैसे तेजी से, स्वाभाविक रूप से और स्थायी रूप से वजन कम करें

न केवल शरीर की चर्बी को प्राकृतिक रूप से कम करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, बल्कि यह भी महत्वपूर्ण है कि इन प्रयासों को स्थायी रूप से बनाए रखा जाए। कुछ टिप्स जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं, उन्हें निम्नानुसार प्रदान किया जा सकता है:

  • ढेर सारी सब्जियां और फल खाएं
  • अधिक व्यायाम करें
  • नियमित रूप से भोजन करना
  • नाश्ता जरूरी है
  • छोटी प्लेटें छोटे हिस्से की अनुमति देती हैं

2. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

गर्भावस्था के बाद वजन बढ़ना आम बात है, लेकिन इसे कम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हालांकि, प्रसव के बाद शुरुआती 6 से 12 महीनों के भीतर अपने सामान्य वजन पर वापस लौटना महत्वपूर्ण है। जबकि बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो प्रसवोत्तर या बच्चे के जन्म के सिर्फ 6 सप्ताह के भीतर अपना वजन कम कर लेती हैं।

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के सर्वोत्तम और तेज़ तरीकों में से एक है स्वस्थ आहार और दैनिक व्यायाम करना। वजन कम करने के लिए आप निम्न युक्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं:

  • स्तनपान
  • स्वयं को धक्का नहीं दें
  • व्यायाम को बनाएं अभिन्न अंग

3. मैं आहार और व्यायाम के बिना कैसे पतला हो सकता हूं?

नहीं, वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा डाइटिंग या एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि निम्नलिखित में से कुछ युक्तियों का पालन किया जा रहा है:

  • पर्याप्त रात की नींद लें
  • किसी भी प्रकार के पेय पदार्थों से बचना जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है
  • हर बार जब आप एक निवाला का सेवन करते हैं तो 10 बार से अधिक चबाते हैं
  • प्रतिदिन ध्यान करने से तनाव कम होता है
  • अधिक मात्रा में विटामिन और प्रोटीन जोड़ना

4. क्या हम व्यायाम के बिना मोटापा कम कर सकते हैं?

हां, कुछ चतुर युक्तियों के साथ, व्यायाम में शामिल हुए बिना वजन कम करने में कुछ ही समय लगता है। यहां कुछ चतुर युक्तियां दी गई हैं जिनका आपको तुरंत पालन करने की आवश्यकता है:

  • अपने फाइबर सेवन का प्रबंधन
  • बहुत सारे स्नैक्स का सेवन नहीं करना
  • पानी आपका बचतकर्ता है; एक दिन में जितना हो सके पियें
  • अपने दैनिक आहार में प्रोटीन से परहेज नहीं करना चाहिए
  • खाना खाते समय भोजन और उसके स्वाद पर ध्यान दें। किसी भी तरह का ध्यान भटकाने में शामिल न हों, जैसे कि फोन।

 

संबंधित टैग: