विश्वव्यापी महामारी की शुरुआत और तेजी से फैलने के साथ, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर ध्यान देना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में बीमारी से बचने या उसका मुकाबला करने की अधिक संभावना होती है। कई कारकों पर अच्छी तरह से शोध करने के बाद, हमने इनकी एक विस्तृत सूची तैयार की हैऊपर इस पोस्ट में इम्युनिटी बूस्टर फूड्स, इम्युनिटी बूस्टर्स, इम्युनिटी बूस्टर सप्लीमेंट्स और भी बहुत कुछ। अंत में, आप इस विषय से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर खोज लेंगे।

परिचय


प्रतिरक्षा शरीर की संक्रमणों से रक्षा करने की क्षमता है। लोग लगातार रोगजनकों के संपर्क में रहते हैं, जो कि बैक्टीरिया और वायरस जैसे विदेशी रोग पैदा करने वाले पदार्थ हैं। एंटीजन प्रोटीन होते हैं जो संक्रमण की सतहों से जुड़े होते हैं और मेजबान में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिजनों से लड़ने और स्वयं की रक्षा करने के लिए शरीर का रक्षात्मक तंत्र है।


इम्युनिटी बूस्टर ऐसे उत्पाद हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और आपके बीमार होने की संभावना को कम करने का वादा करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अक्सर सलाह देते हैं कि यदि आप अस्वस्थ हो जाते हैं तो पूरक आहार लेने से आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिलेगी।

इस लेख में, हमारे विशेषज्ञों ने सर्वश्रेष्ठ इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, इम्युनिटी बूस्टर सप्लीमेंट्स, इम्युनिटी बूस्टर फ्रूट्स, इम्युनिटी बूस्टर फूड्स पर अपनी समीक्षा और राय प्रदान की है।, और भी बहुत कुछ। अपने आप को और अपने परिवार को सर्वोत्तम प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करने के लिए लेख को स्क्रॉल करें।


विषयसूची


  1. इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स
  2. इम्यूनिटी बूस्टर फल
  3. बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर
  4. इम्यूनिटी बूस्टर सप्लीमेंट्स
  5. इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स
  6. कोविड के लिए इम्युनिटी बूस्टर
  7. अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल
  8. तल - रेखा

डेकाथलॉन भारत में अधिक से अधिक लोगों को खेल उपलब्ध कराने के मिशन पर है। हम दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स रिटेलर हैं। डेकाथलॉन की स्थापना 1976 में फ्रांस के लिली में हुई थी, और अब दुनिया भर में इसके 1535 आउटलेट हैं (2009 से भारत में 60)। हालांकि, वे ही एकमात्र विशेषता नहीं हैं जो डेकाथलॉन को अलग करती हैं। डेकाथलॉन की विशिष्ट एथलेटिक संस्कृति (डेकैथलॉन चाहता है कि हर कोई खेलों में भाग लेने में सक्षम हो), नवाचार (डेकैथलॉन हर साल अपनी आर एंड डी प्रयोगशाला में विकसित अत्याधुनिक वस्तुओं के लिए पेटेंट फाइल करता है), और कार्य संस्कृति हमें अलग करती है (डेकैथलॉन विकास प्रदान करता है और अपने कर्मचारियों के लिए इंट्राप्रेन्योरियल अवसर)।


इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स


आपके आहार में शामिल करने के लिए भारत में शीर्ष 10 प्रतिरक्षा बूस्टर खाद्य पदार्थ नीचे दिए गए हैं: -

1. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च एक फ्लोरिडा नारंगी (45 मिलीग्राम) के रूप में लगभग तीन गुना विटामिन सी प्रदान करती है। इनमें बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के अलावा स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। आपका शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है, जो आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।


2. ब्रोकोली

ब्रोकोली एक विटामिन और खनिज बिजलीघर है। ब्रोकोली सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिसे आप खा सकते हैं, जिसमें विटामिन ए, सी, और ई, फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसे यथासंभव कम पकाना - या बेहतर अभी तक, शायद ही कभी - इसकी शक्ति को बनाए रखने की कुंजी है।


3. लहसुन

लहसुन का उपयोग ग्रह पर लगभग हर व्यंजन में किया जाता है। यह भोजन को थोड़ा ज़िंग देता है और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन धमनी को सख्त होने से रोकने में भी मदद कर सकता है, और कुछ प्रमाण हैं कि यह रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। लहसुन के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले लाभ एलिसिन जैसे सल्फर युक्त पदार्थों की अधिक मात्रा के कारण प्रतीत होते हैं।


4. अदरक

कई लोग बीमार होने के बाद अदरक का भी सहारा लेते हैं। अदरक सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो गले में खराश और सूजन संबंधी विकारों में सहायता कर सकता है। अदरक मतली में भी मदद कर सकता है। अदरक पुरानी परेशानी को दूर करने में भी मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है।


पालक

पालक ने हमारी सूची बनाई क्योंकि यह विटामिन सी में उच्च है और एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन में उच्च है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। पालक, ब्रोकोली की तरह, अपने पोषक तत्वों को संरक्षित करने के लिए जितना संभव हो उतना कम पकाया जाता है।


6. दही

फ्लेवर्ड और शुगर योगर्ट्स के बजाय सादा दही चुनें। इसके बजाय, आप सादे दही को ताजे फल और शहद की एक बूंद के साथ मीठा कर सकते हैं। दही भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, इसलिए फोर्टिफाइड प्रकारों की तलाश करें। विटामिन डी को प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने में मदद करके बीमारियों के खिलाफ हमारे शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा में सुधार करने के लिए माना जाता है।


7. बादाम

जब सर्दी को रोकने और इलाज करने की बात आती है तो विटामिन ई अक्सर विटामिन सी से ढका होता है। दूसरी ओर, यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि इसे पर्याप्त रूप से अवशोषित करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, बादाम में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है और इसमें स्वास्थ्यवर्धक वसा होती है।


8. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज फास्फोरस, मैग्नीशियम, और विटामिन बी -6 और ई, अन्य खनिजों में उच्च होते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली के नियमन और रखरखाव के लिए विटामिन ई आवश्यक है। एवोकाडो और गहरे रंग के पत्तेदार साग दो और खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन ई में मजबूत होते हैं। सूरजमुखी के बीजों में बहुत अधिक सेलेनियम होता है।


9. हरी चाय

फ्लेवोनोइड्स, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट, हरी और काली चाय दोनों में प्रचुर मात्रा में होता है। ग्रीन टी के एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) के स्तर, एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, जहां यह वास्तव में चमकता है। ग्रीन टी में एल-थेनाइन, एक एमिनो एसिड भी अधिक होता है। आपकी टी कोशिकाओं में, एल-थीनाइन रोगाणु से लड़ने वाले रसायनों के निर्माण में मदद कर सकता है।


10. कुक्कुट

मुर्गी और टर्की जैसे पोल्ट्री में विटामिन बी-6 प्रचुर मात्रा में होता है। बी -6 की आपकी आवश्यक दैनिक खुराक का लगभग एक-तिहाई 3 औंस हल्के टर्की या चिकन मांस में पाया जाता है। विटामिन बी-6 शरीर में होने वाली विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं में शामिल होता है। यह नई, स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए भी आवश्यक है।


इम्यूनिटी बूस्टर फल


आपके आहार में शामिल करने के लिए भारत में शीर्ष 10 इम्युनिटी बूस्टर फल नीचे दिए गए हैं: -

1. ब्लूबेरी


2. खट्टे फल

सर्दी लगने के बाद, अधिकांश व्यक्ति सहज रूप से विटामिन सी की ओर रुख करते हैं। इस प्रकार का व्यवहार नोट किया जाता है क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायता करता है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है, जो बीमारी के खिलाफ शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति है।


3. पपीता

एक और फल जो प्रतिरक्षा में सुधार करता है और विटामिन सी से भरपूर होता है वह है पपीता। एक मध्यम फल में, आप विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग दोगुना प्राप्त कर सकते हैं। पपीते में पपैन होता है, एक पाचक एंजाइम जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट भी उच्च मात्रा में होते हैं, ये सभी आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।


4. कीवी

कीवी में प्राकृतिक रूप से फोलेट, विटामिन के, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे अन्य महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाकर आपके शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद करता है, जबकि कीवी में अन्य पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी हिस्सों को सुचारू रूप से चलाते रहते हैं।


5. अनानस

अनानास में मैंगनीज और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। ब्रोमेलैन इसमें पाया जाने वाला एक एंजाइम है। बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च इंटरनेशनल द्वारा किए गए शोध के अनुसार, ब्रोमेलैन एंटीबायोटिक दवाओं के अवशोषण, दस्त के प्रबंधन और यहां तक ​​कि मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर को रोकने में मदद करता है।


6. तरबूज

तरबूज उन फलों में से एक है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं क्योंकि वे रक्तचाप को कम करते हुए आपको हाइड्रेटेड रखते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करते हैं और मांसपेशियों की जकड़न को कम करते हैं। तरबूज में पाए जाने वाले खनिजों में विटामिन सी, तांबा, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन बी 5 कुछ ही खनिज हैं।


7. सेब

सेब सस्ते, स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं। ये इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं, जिससे आपको मोटापे से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है। सेब के छिलके और मांस में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स, प्रतिरक्षा में काफी सुधार करके स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।


8. अंगूर

अंगूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, आधा अंगूर जिसमें आपकी दैनिक विटामिन सी आवश्यकता का 64 प्रतिशत से अधिक होता है, साथ ही साथ प्रोटीन, मैंगनीज, विटामिन ए, फोलेट, थायमिन और मैग्नीशियम की थोड़ी मात्रा होती है। अंगूर एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है और उनमें से एक विस्तृत श्रृंखला है। अंगूर में पाए जाने वाले फ्लेवोन में सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं।


9. एवोकैडो

शोध के अनुसार, एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड वसा में मजबूत होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखता है। इनमें विटामिन ई, आयरन और पोटेशियम के महत्वपूर्ण स्तर भी होते हैं। एवोकाडो में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और थकान से लड़ने में मदद करता है, साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।


10. अनार

बीबीसी गुड फ़ूड वेबसाइट के अनुसार, अनार में ग्रीन टी या रेड वाइन की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अनार को अध्ययन में सूजन, रक्तचाप और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए भी दिखाया गया है।


बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर


भारत में बच्चों के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए शीर्ष 10 प्रतिरक्षा बूस्टर नीचे दिए गए हैं: -

झंडू इम्मु टेस्टी आयुर्वेदिक इम्युनिटी सॉफ्ट चेव्स

जब स्वास्थ्य संबंधी वस्तुओं की बात आती है तो झंडू भारत में एक प्रसिद्ध ब्रांड है। ब्रांड का इम्युनिटी बूस्टर आपके बच्चों को ढेर सारे पोषक तत्व प्रदान करने के लिए भारतीय आंवले, तुलसी, सेब और शहद के अर्क से जेली तैयार की जाती है। इस पैक में निर्माण की तारीख से 18 महीने की शेल्फ लाइफ है। इन स्ट्रॉबेरी जेली के अलावा, आप यह देखने के लिए ब्रांड के अन्य स्वादों की जांच कर सकते हैं कि क्या वे आपके बच्चे के स्वाद से मेल खाते हैं।


बैद्यनाथ जूनियर प्राशू

अगर आप च्यवनप्राश को इम्युनिटी बूस्टर के रूप में लेते हैं नियमित रूप से, आप इस जूनियर च्यवनप्राश पैक की सहायता से अपने बच्चों को इसे प्रदान कर सकते हैं। यह च्यवनप्राश न केवल इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा है, बल्कि यह 4 से 12 साल की उम्र के बच्चों को भी ताकत हासिल करने में मदद कर सकता है। आपके बच्चे इस च्यवनप्राश से कई लाभ प्राप्त करेंगे, जिसमें शंखपुष्पी, आंवला, ब्राह्मी और अन्य प्राकृतिक पदार्थों के अर्क होते हैं।


बच्चों के लिए न्यूट्राज़ी कम्प्लीट मल्टीविटामिन वेजिटेरियन गमीज़

आपको पता होना चाहिए कि व्यक्ति अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और अपने सामान्य स्वास्थ्य में सुधार के लिए मल्टीविटामिन गोलियों का उपयोग करते हैं। यदि आप अपने बच्चों को दवाएं नहीं देना चाहते हैं, तो आप उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए उन्हें आसानी से ये गमियां दे सकते हैं। आकर्षक संतरे का स्वाद बच्चों को इस इम्युनिटी बूस्टर का सेवन करने के लिए अधिक आकर्षक बनाता है.


फास्ट एंड अप चार्ज किड्स - नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर

यदि आपके बच्चे जूस पीना पसंद करते हैं, तो आप इन दीप्तिमान गोलियों के साथ उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को पूरक कर सकते हैं। आप आंवला, तुलसी, हल्दी, अदरक और अन्य पौधों के अर्क का उपयोग करके अपने बच्चों को महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। इसइम्युनिटी बूस्टर चार साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त है।


डॉ। बच्चों और वयस्कों के लिए मोरपेन विटामिन सी गमीज़

यदि आप एक की तलाश कर रहे हैं तो इन विटामिन सी गमियों को आजमाएं प्रतिरक्षा बूस्टर जो बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए उपयुक्त है। वस्तुतः कोई भी उन्हें खा सकता है क्योंकि वे जिलेटिन और लस मुक्त गमियां हैं। यह 30 गमियों का एक बॉक्स है जिसमें एक सुंदर नारंगी स्वाद है जो खाने में आसान है।


बच्चों के लिए कायोस मल्टीविटामिन गमीज़

यह एक और सस्ता मल्टीविटामिन गमी पैक है जिसे आप अपने बच्चों के सामान्य स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए खरीद सकते हैं। ये गमियां, जिनमें 16 महत्वपूर्ण खनिजों के अर्क होते हैं, बच्चों और वयस्कों दोनों में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए पहचाने जाते हैं। इन कैंडीज को लगभग हर कोई खा सकता है क्योंकि ये शाकाहारी और लस मुक्त होती हैं।


सिद्धयु इम्यून योग जूनियर

यदि आपके बच्चे विशिष्ट प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले कड़ा के खिलाफ हैं, तो आप उनके लिए इस कड़ा को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। यह कड़ा तुलसी, मुलेठी और अडलसा के अर्क के साथ बनाया गया है ताकि सर्दी और खांसी के लक्षणों को प्राकृतिक रूप से दूर किया जा सके और आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत किया जा सके।


जंकस मल्टीमिनरल और मल्टीविटामिन जेली गमियां

इस इम्युनिटी बूस्टर पैक बड़ों और बच्चों दोनों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। अचार खाने वाले युवाओं के लिए भी इसे खाना आसान है, क्योंकि यह स्वादिष्ट जेली गमीज़ के आकार में आता है। वयस्कों को प्रतिदिन दो गमियां लेनी चाहिए, जबकि बच्चों को एक या अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। चूंकि ये गमियां अंडे, ग्लूटेन और अन्य एलर्जी से रहित होती हैं, व्यावहारिक रूप से किसी को भी इनसे लाभ हो सकता है।


बच्चों के लिए बोल्डफिट मल्टीविटामिन गमीज़

यहाँ आपके और आपके बच्चों के लिए पीने में आसान मल्टीविटामिन गमीज़ का एक और बैग है। विभिन्न स्वादों में आने वाले इस इम्युनिटी बूस्टर को लेना बच्चों के लिए कठिन काम नहीं है। ये कैंडी न केवल एक उत्कृष्ट हैं प्रतिरक्षा बूस्टर, लेकिन वे आपके बच्चों को वह ऊर्जा प्रदान करने में भी सहायता करते हैं जिसकी उन्हें दैनिक आवश्यकता होती है। इस जार में 60 जेली हैं जो शाकाहारी लोगों के लिए भी उपयुक्त हैं।


सुपरफूड्स के साथ बच्चों और वयस्कों के लिए कार्बामाइड फोर्ट मल्टीविटामिन गमीज़

मल्टीविटामिन गमियों के इस बॉक्स में सुपरफूड घटक होते हैं, जो उन्हें विभिन्न प्रकार की आहार आवश्यकताओं के लिए आदर्श बनाते हैं। ये कैंडी न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए स्वस्थ हैं, बल्कि ये आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी हैं। पैक एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि बच्चे और वयस्क दोनों ही इन इम्युनिटी बूस्टर का सेवन कर सकते हैं।


इम्यूनिटी बूस्टर सप्लीमेंट्स


आपके आहार में शामिल करने के लिए भारत में शीर्ष 5 इम्युनिटी बूस्टर सप्लीमेंट्स नीचे दिए गए हैं: -

1. Naturyz डबल स्ट्रेंथ नेचुरल विटामिन सी और जिंक सप्लीमेंट

नेचुरीज़ डबल स्ट्रेंथ विटामिन सी की गोलियां शाकाहारियों के लिए आदर्श हैं क्योंकि वे शुद्ध पदार्थों से बनी होती हैं, जिनमें फ़िलेंथस एम्ब्लिका एक्सट्रैक्ट (आंवला), एसरोला बेरी एक्सट्रैक्ट, साइट्रस बायोफ्लेवोनोइड्स (नींबू और नारंगी), और जिंक शामिल हैं। इन गोलियों को उनके बेहतर अवशोषण के लिए पहचाना जाता है, और संतरे और नींबू से साइट्रस बायोफ्लेवोनोइड्स को विटामिन सी जैव उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए जोड़ा गया है। यह बाजार में उपलब्ध अधिकांश विटामिन सी गोलियों से अलग है, जो कम लागत वाले सिंथेटिक एस्कॉर्बिक एसिड से बनी होती है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी उच्च है, जो किसी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।


2. फास्ट एंड अप चार्ज प्लस - प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर

फास्ट एंड अप चार्ज प्लस एक परिष्कृत प्रतिरक्षा सुरक्षा संयोजन है जिसमें आंवला के अर्क, एक प्राकृतिक विटामिन सी और गिलोय के लाभ शामिल हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें विटामिन डी3 और जिंक भी होता है, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और हमारे समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह उत्पाद मधुमेह के अनुकूल है और 12 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त है। यह उपयोग करने में आसान और पेट के लिए सुखद है, जिससे थोड़ा जीआई परेशान होता है।


3. डाबर गिलोय टैबलेट- इम्युनिटी बूस्टर

130 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, डाबर भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है, जब स्वास्थ्य और कल्याण की बात आती है। यह इम्युनिटी बूस्टर शुद्ध प्राकृतिक जड़ी बूटी गिलोय से तैयार किया गया है, जो आयुर्वेदिक ज्ञान से भरा एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और रक्त शोधक है। यह आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है और नुकसान पहुंचाता है। इतना ही नहीं, यह रक्त शर्करा को कम करने में भी मदद करता है, जिससे यह आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है।


4 . कार्बामाइड फोर्ट प्राकृतिक विटामिन सी


5. हेल्थकार्ट इम्युनिटी+

एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाला व्यक्ति संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होता है। इस समस्या से लड़ने के लिए HealthKart ने आदर्श इम्युनिटी बूस्टर बनाया है,जो निम्नलिखित सामग्री से बना है:

  • Flavonoids, विटामिन C, और Emblicanin A और B (शक्तिशाली immunomodulatory, एंटीऑक्सीडेंट, और विरोधी भड़काऊ प्रभाव डालने के लिए)
  • Emblica Officinalis फेनोलिक यौगिक (प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए)
  • अश्वगंधा और गिलोय (शरीर की रक्षा प्रणाली को बदलने के लिए)
  • करक्यूमिन (बीमारी की गंभीरता को कम करने के लिए)
  • तुलसी (विषहरण एंजाइम की गतिविधि को बढ़ाने के लिए)
  • शरीर की सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए अन्य महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स


आपके आहार में शामिल करने के लिए भारत में शीर्ष 5 इम्युनिटी बूस्टर पेय नीचे दिए गए हैं: -

एप्पल साइडर ड्रिंक

सेब साइडर सिरका, चुटकी भर हल्दी और अदरक के अर्क से बने एक स्वस्थ प्रतिरक्षा बूस्टर में जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। ऐप्पल साइडर सिरका आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक रोगजनकों के विकास को रोकते हुए फायदेमंद आंत बैक्टीरिया के गठन को प्रोत्साहित करता है। हल्दी एक प्राकृतिक उपचारकर्ता है, जबकि माना जाता है कि अदरक शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है। एक पौष्टिक पेय बनाने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक चुटकी हल्दी, अदरक और शहद स्वादानुसार 5-10 मिनट तक पानी में उबालें।


अजवाइन और तुलसी की चाय

अजवायन, जिसे अजवायन के बीज के रूप में भी जाना जाता है, में चिकित्सीय विशेषताएं हैं जो गंभीर सर्दी और खांसी में मदद कर सकती हैं। आधा कप पानी में अजवायन को उबाल लें। नुस्खा बनाने के लिए, कुछ तुलसी के पत्ते, काली मिर्च का एक छिड़काव और स्वाद के लिए शहद मिलाएं और असंख्य स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें।


शहद नींबू पानी

साधारण घरेलू पेय जो गले की खराश और खांसी को दूर करने में मदद करता है। हर्बल ड्रिंक बनाने के लिए तीन से चार कप पानी, कद्दूकस किया हुआ अदरक, एक इंच दालचीनी की छड़ी, लहसुन की तीन लौंग, एक चम्मच पुदीना का रस और नींबू के रस का उपयोग किया जाता है। स्वस्थ संयोजन श्वसन प्रणाली को हाइड्रेट करता है और अतिरिक्त बलगम का मुकाबला करता है।


मसाला चाय

मसाला चाय में इम्युनिटी बढ़ाने वाले तत्व जैसे कद्दूकस किया हुआ अदरक, लौंग, इलायची, काली मिर्च और तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। लाभकारी मिश्रण में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल विशेषताओं के साथ-साथ संक्रमण-रोधी तत्व भी होते हैं।


कड़ाही

आयुर्वेदिक शंखनाद घर का बना काढ़ा स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। दालचीनी, लौंग, तुलसी, अजवायन, काली मिर्च और हल्दी का उपयोग समृद्ध पेय बनाने के लिए किया जाता है, जिसे अन्य बुनियादी घरेलू सामानों के साथ पानी में उबालकर बनाया जाता है।


कोविड के लिए इम्युनिटी बूस्टर


भारत में कोविड के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए शीर्ष 5 प्रतिरक्षा बूस्टर नीचे दिए गए हैं: -

1. वयस्कों के लिए हर्बलविला इम्युनिटी बूस्टर

हर्बलविला आदर्श COVID-19 इम्युनिटी बूस्टर है क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक अवयवों से बना है . इसमें प्रयुक्त कुछ पदार्थों के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

  • तुलसी - तुलसी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन में उच्च है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है।
  • गिलोय - एक सर्व-उद्देश्यीय जड़ी बूटी जो प्रतिरक्षा को बढ़ाती है।
  • नीम - इसमें एक इम्युनोमोड्यूलेटर होता है जो प्रतिरक्षा को बनाए रखने और संशोधित करने में मदद करता है।
  • शुद्ध शिलाजीत - इसमें 84 से अधिक खनिज शामिल हैं जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

2. हिमालय वेलनेस प्योर हर्ब्स आमलकी इम्युनिटी वेलनेस

हिमालया ड्रग कंपनी द्वारा निर्मित अमलकी इम्युनिटी बूस्टर टैबलेट, एंटीऑक्सिडेंट का सबसे समृद्ध प्राकृतिक स्रोत हैं, जो हमारे शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और सेल-डैमेजिंग फ्री रेडिकल्स को हटाकर एंटी-एजिंग की सहायता करते हैं। यह तनाव प्रबंधन में भी सहायता करता है और समग्र स्वास्थ्य और प्रदर्शन में सुधार करता है।


3. बैद्यनाथ आयुष क्वाथ टैबलेट - इम्युनिटी बूस्टर

बैद्यनाथ एक और प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड है। आयुष क्वाथ की गोलियां एक व्यापक आयुर्वेदिक नुस्खा से बनी हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और रक्षा प्रक्रियाओं में सहायता करती हैं। यह सर्दी और खांसी जैसी सामान्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है और फाइबर में उच्च होता है, जो पाचन में सहायता करता है। यह उत्पाद पोषक तत्वों से भरपूर है और सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है।


4. ट्राइजेन मल्टीविटामिन किड्स

ट्राइजेन मल्टीविटामिन टैबलेट एक बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों के अनुशंसित दैनिक भत्ते का 100% प्रदान करते हैं। यह उन्हें पर्याप्त पोषक तत्व देता है, साथ ही उनकी जीवन शक्ति और प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है।

  • विटामिन डी3 हड्डियों के खनिजकरण में सहायता करता है।
  • विटामिन ई ऊर्जा के लिए ग्लूकोज के मस्तिष्क के प्रभावी उपयोग में सहायता करता है।

कृपया ध्यान रखें कि ये इम्युनिटी बूस्टर बीमारी के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं हैं। यह सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य विकास के पूरक के रूप में कार्य करता है।


5. बोल्डफिट विटामिन सी कॉम्प्लेक्स

अंत में, बोल्डफिट विटामिन सी कॉम्प्लेक्स आपके आहार को पूरक करने और आपकी दैनिक विटामिन सी आहार संबंधी मांगों को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। यह वयस्कों और बच्चों दोनों द्वारा खाया जा सकता है और आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करते हुए नियमित रूप से आपके बालों, त्वचा और नाखूनों को पोषण देने में मदद करता है।


अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल


1. स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए मुझे कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए?

एक अच्छी तरह से संतुलित आहार सामान्य रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है। सूजन को कम रखने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए कुछ भोजन आपको सही मात्रा में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

  • रंगीन फल और सब्जियां, जो एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों में उच्च हैं
  • जैतून का तेल, एवोकैडो, और सामन सभी में स्वस्थ वसा होता है
  • दही, सौकरकूट, किमची और केफिर किण्वित खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं
  • उदाहरण के लिए, साबुत अनाज और फलियां, फाइबर में उच्च होती हैं
  • हल्दी, काली मिर्च, लहसुन और अदरक जड़ी-बूटियों और मसालों के उदाहरण हैं
  • अखरोट और अलसी, विशेष रूप से, नट और बीजों में उच्च होते हैं
  • चॉकलेट (डार्क)
  • हरी चाय

2. मुझे किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

कुछ भोजन आपके शरीर को सूजन के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। अतिरिक्त मिठाइयों, जंक फूड और फास्ट फूड वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि वे सूजन पैदा कर सकते हैं। ट्रांस फैट कृत्रिम रूप से बनाए जाते हैं, जो आमतौर पर प्रोसेस्ड और तले हुए भोजन में पाए जाते हैं। सफेद ब्रेड, स्पेगेटी, पेस्ट्री, कुकीज और केक सभी में रिफाइंड कार्ब्स शामिल हैं। अपनी शराब की खपत को सीमित करना भी एक स्मार्ट सुझाव है।


3. क्या व्यायाम मेरी प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद कर सकता है?

हाँ, मध्यम व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की शक्ति को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन रणनीति है। हर दिन 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन, प्रति सप्ताह कुल 150 मिनट का लक्ष्य रखें। अपने पूरे वर्कआउट में कई तरह के एरोबिक और स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग रूटीन शामिल करें।


तल - रेखा

इम्युनिटी से तात्पर्य आपके शरीर की खतरनाक कीटाणुओं द्वारा उत्पन्न बीमारियों और संक्रमणों से आपकी रक्षा करने की क्षमता से है। हालाँकि, जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले की तरह काम करना बंद कर देती है। नतीजतन, आपके शरीर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, खनिज, और अन्य पोषक तत्वों को लेना महत्वपूर्ण है।


ऊपर वर्णित चीजों के अलावा, कुछ अतिरिक्त दैनिक आदतें हैं जो आपको फिट रहने में मदद कर सकती हैं:

  • रक्त संचार बढ़ाने और हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • टीकाकरण और टीकाकरण आपको संक्रमण से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • हाइड्रेटेड रहें और पर्याप्त नींद लें।
  • धूम्रपान छोड़ें और संयम से पियें।

हमें उम्मीद है कि ऊपर दिए गए टिप्स आपको भारत में सबसे अच्छे इम्युनिटी बूस्टर खोजने में मदद करेंगे। अपनी आवश्यकताओं की एक सूची बनाएं और उनमें से सबसे अच्छी तरह से मिलने वाले को चुनें।


चेकआउट डेकाथलॉन
संबंधित टैग: