परिचय

हैलो एकल यात्रियों! ढूंढ रहे हैंभारत में एकल यात्रा स्थल ? ठीक है, हम जानते हैं कि यह बहुत कठिन और भ्रमित करने वाले गंतव्यों में से चुनने के लिए अलग-अलग चीजों के साथ हो सकता है। एक गंतव्य चुनने पर विचार करने के लिए विभिन्न शामिल हैं। इस लेख में, हम आपके लिए शीर्ष को सूचीबद्ध करेंगे25भारत में सोलो ट्रिप डेस्टिनेशनऔर आपको यह पता लगाने में भी मदद करता है कि आपको इन स्थानों पर कब जाना चाहिए और आप वहां क्या कर सकते हैं।

आप अपनी पहली योजना बना सकते हैंसोलो ट्रिप इंडिया, या आप पहले कुछ यात्राओं पर रहे होंगे। हो सकता है कि आप ट्रेक पर जाना चाहते हों या समुद्र तट पर पानी के खेल का आनंद लेना चाहते हों। या आप बस आराम का समय चाहते हैं और कुछ इत्मीनान से गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। कुछ अकेले यात्री इतिहास और संस्कृति में डूबना चाहते हैं और सभी विरासत स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं। ठीक है, जब आप योजना बनाते हैंभारत में एकल यात्रा, आप यह सब और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आपको बस सही गंतव्य चुनने की जरूरत है। यह वह जगह है जहां हम आपकी मदद करने जा रहे हैं और आपके लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ एकल यात्रा स्थलों की एक क्यूरेटेड सूची ला रहे हैं।

भारत में आपकी पहली एकल यात्रा के लिए यहां 25 अद्भुत स्थान हैं

भारत अलग-अलग इलाकों, कई संस्कृतियों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विरासत स्थानों की एक बहुत लंबी सूची वाला देश है। यहां हमारी सूची है25भारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह . हमने यहां उन चीजों को सूचीबद्ध किया है जो आपको सबसे अच्छे अनुभव के लिए इन स्थानों की यात्रा करने के लिए और समय पर करनी चाहिए।

1. राजस्थान

हमारी सूची में पहला स्थानभारत में एकल यात्रा के लिए सर्वोत्तम स्थान राजस्थान है। राजस्थान भारत में सिर्फ सबसे अच्छे रेतीले रेगिस्तान से कहीं अधिक है। आप बाघों को देखने के लिए जंगल सफारी पर जा सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं और कुछ सबसे खूबसूरत कपड़े, आभूषण, घरेलू सामान और सजावट के टुकड़े ढूंढ सकते हैं, सबसे स्वादिष्ट पारंपरिक भारतीय भोजन खा सकते हैं और बहुत बड़ी संख्या में विरासत स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। आप विश्व प्रसिद्ध आमेर किले सहित किलों और महलों में जाकर अतीत को फिर से देख सकते हैं।

यदि आप इस गंतव्य के लिए चुनते हैंएकल यात्रा भारत, आप ट्रेन, बस या यहां तक ​​कि उड़ान द्वारा इस राज्य के अधिकांश प्रमुख शहरों तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मार्च।

2. गोवा

हमारी सूची में अगलाभारत में सर्वश्रेष्ठ सोलो ट्रिप डेस्टिनेशन गोवा है। गोवा हर समुद्र तट प्रेमी के सपनों का गंतव्य है, और यदि भारत की एकल यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास अपनी बकेट लिस्ट में गोवा होना चाहिए। आप विभिन्न समुद्र तटों पर विभिन्न जल क्रीड़ाओं की सवारी पर जा सकते हैं और पुर्तगाल युग के चर्चों और किलों की यात्रा भी कर सकते हैं। के लिये बिल्कुल उचितएकल यात्रागोवा सूर्यास्त, समुद्र तटों, अच्छे भोजन और पेय, प्रकृति और चर्चों के लिए आपका पसंदीदा स्थान है।

आप इस सोलो ट्रिप डेस्टिनेशन तक ट्रेन या फ्लाइट से आसानी से पहुंच सकते हैं, और आप स्कूटर किराए पर लेकर आसानी से घूम सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:

नवंबर से फरवरी

3. वर्कला- केरल

हम अपनी सूची में भगवान के अपने देश को क्यों याद करेंगे?सोलो ट्रिप के लिए भारत में सबसे अच्छी जगह ? वर्कला को भारत में सर्वश्रेष्ठ एकल यात्रा स्थानों में से एक क्या बनाता है? वर्कला केरल राज्य का एक तटीय शहर है जहाँ आप शांति से अरब सागर को एक चट्टान से देख सकते हैं, समुद्र तट पर पानी के खेल का आनंद ले सकते हैं और जनार्दन स्वामी मंदिर जा सकते हैं।

वर्कला पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेन या फ्लाइट है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

साल भर

4. लद्दाख

हमारी सूची में अगला हैभारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह साहसी लोगों के लिए। लद्दाख हर एकल यात्री की बकेट लिस्ट में शीर्ष स्थानों में से एक है, और आप एक ठंडे रेगिस्तान, हिमनद झीलों, ट्रेक, भारत में उच्चतम मोटर योग्य बिंदुओं और बहुत कुछ का अनुभव कर सकते हैं।

ज्यादातर लोग लद्दाख के लिए बाइक की सवारी चुनते हैं। आप इस तक भी पहुंच सकते हैंएकल यात्रा भारतश्रीनगर या मनाली से उड़ान या सड़क मार्ग से गंतव्य।

जाने का सबसे अच्छा समय:

मई से अक्टूबर

5. मनाली

मनाली हमेशा पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक रहा है, और यह भी उनमें से एक हैसोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह जिसे आप पहाड़ों में ले जा सकते हैं। मनाली ब्यास नदी के किनारे बसा एक हिल स्टेशन है। आप गर्मियों में इस शहर का आनंद लेना चुन सकते हैं और ट्रेकिंग, राफ्टिंग और अन्य खेलों का अनुभव कर सकते हैं, या आप सर्दियों के दौरान बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं। मंदिरों, मठों और पुराने शहर के अलावा, आप इस जगह की अपनी एकल यात्रा पर सोलंग घाटी भी जा सकते हैं।

मनाली उनमें से एक हैभारत में सर्वश्रेष्ठ एकल यात्राएं,और आप यहाँ हवाई या बस द्वारा आसानी से पहुँच सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से जून

6. हम्पी

की सूची में अगलासोलो ट्रिप के लिए जगह भारत में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। हम्पी आप सभी इतिहास प्रेमियों के लिए एक खुशी की बात है। खंडहरों के इस शहर को पैदल या साइकिल से देखा जा सकता है। आप प्राचीन मंदिरों और अन्य संरचनाओं के खंडहरों के आसपास जा सकते हैं और यहां रॉक क्लाइंबिंग जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। हम्पी में विरुपाक्ष मंदिर जाना न भूलें।

आप नजदीकी हवाई अड्डों या रेलवे स्टेशनों से कैब द्वारा आसानी से हम्पी पहुंच सकते हैं। यह इनमें से एक हैभारत में एकल यात्रा के लिए स्थानजो कर्नाटक के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से फरवरी

7. दार्जिलिंग

देश के पूर्वी भाग की ओर बढ़ते हुए, दार्जिलिंग उनमें से एक हैभारत में अकेले यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम स्थान . अपने चाय बागानों के लिए जाना जाने वाला दार्जिलिंग एक हिल स्टेशन है जहाँ आप टॉय ट्रेन की सवारी, गोंडोला की सवारी और बहुत सारी औपनिवेशिक वास्तुकला का आनंद ले सकते हैं।

आपके लिए दार्जिलिंग घूमने की प्लानिंगएकल यात्राएं ? आप यहां सड़क या ट्रेन से आसानी से पहुंच सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:

फरवरी से मार्च; सितंबर से नवंबर

8. जिभी

जिभी ए के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैएकल यात्रा हिमाचल प्रदेश में। हरे भरे जंगलों के बीच में स्थित, जिभी तीर्थन घाटी में एक गांव है जहां आप विक्टोरियन शैली के कॉटेज की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

योजना बनाते समय aभारत में एकल यात्राजिभी के लिए, आपको इस स्थान तक पहुँचने के लिए बसों का चयन अवश्य करना चाहिए।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मई

9. पुडुचेरी

पूर्व के फ्रेंच रिवेरा के रूप में जाना जाने वाला पुडुचेरी इनमें से एक हैभारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह . इस जगह की वास्तुकला का फ्रांसीसी प्रभाव है, और आप यहां कुछ बेहतरीन समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं। अरबिंदो आश्रम और मातृ मंदिर भी ऐसे स्थान हैं जहाँ आपको जाना नहीं भूलना चाहिए।

आप पुडुचेरी पहुंच सकते हैंभारत में एकल यात्राचेन्नई से सड़क मार्ग से।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मार्च

10. मैसूर

दूसराभारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह विरासत और वास्तुकला प्रेमियों के लिए मैसूर है। मैसूर में, आपको मैसूर महल, वृंदावन उद्यान और मैसूर चिड़ियाघर का दौरा करने से नहीं चूकना चाहिए।

आप इस तक पहुंच सकते हैंएकल यात्राट्रेन या बस द्वारा बहुत आसानी से गंतव्य।

जाने का सबसे अच्छा समय:

साल भर

11. वाराणसी

योजना बनाते समयएकल यात्रा भारत , आपको वाराणसी जैसे मंदिर शहरों पर भी विचार करना चाहिए। वाराणसी गंगा नदी के तट पर हिंदू धर्म के पवित्र शहरों में से एक है। जब आप वाराणसी में हों, तो आपको यहां होने वाले घाटों और आरती का अनुभव अवश्य करना चाहिए।

वाराणसी, के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एकसोलो ट्रिप इंडिया, सड़कों, रेलवे और उड़ानों द्वारा पहुँचा जा सकता है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मार्च

12. गुलमर्ग

निम्न में से एकभारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग है। यदि आप स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसे कुछ शीतकालीन खेलों की कोशिश करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए गंतव्य है। आप यहां गोंडोला की सवारी का अनुभव कर सकते हैं और सही मौसम में आने पर बर्फबारी का आनंद भी ले सकते हैं।

इस तक पहुंचनाएकल यात्राश्रीनगर और जम्मू से सड़क मार्ग से गंतव्य संभव है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से जून

13. जैसलमेर

सर्वश्रेष्ठ की तलाश में राजस्थान आपको विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता हैभारत में सोलो ट्रिप डेस्टिनेशन . जैसलमेर एक ऐसी जगह है जिसे आप थार रेगिस्तान का अनुभव करने के लिए अपनी एकल यात्रा के लिए चुन सकते हैं। आप रेगिस्तान में कैंपिंग के लिए जा सकते हैं, ऊंट सफारी का आनंद ले सकते हैं और यहां कई विरासत स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं।

आप अपने लिए आसानी से जैसलमेर पहुंच सकते हैंएकल यात्राएंसड़क, ट्रेन या उड़ान से।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मार्च

 

14. महाबलीपुरम

जब ढूंढ रहे होभारत में एकल यात्रा स्थल , आप देश के दक्षिणी भाग में बड़ी संख्या में विकल्प पा सकते हैं। महाबलीपुरम तमिलनाडु का एक मंदिर शहर है जिसे आप पैदल या साइकिल से देख सकते हैं। आप इस शहर के शांत और आध्यात्मिक अनुभव का अनुभव कर सकते हैं और यहां बड़ी संख्या में मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं।

आप सर्वश्रेष्ठ में से एक तक पहुंच सकते हैंभारत में एकल यात्रा के लिए स्थान, महाबलीपुरम, चेन्नई से सड़क मार्ग से।

जाने का सबसे अच्छा समय:

नवंबर से फरवरी

15. नैनीताल

नैनीताल सबसे लोकप्रिय में से एक है औरभारत में एकल यात्रा के लिए सर्वोत्तम स्थान . यदि आप झीलों में नौका विहार का आनंद लेना चाहते हैं, नैनी झील सबसे लोकप्रिय और दर्शनीय दृश्य है, जैसा कि आप उत्तर भारत में एक हिल स्टेशन का पता लगाते हैं, तो नैनीताल आपके लिए गंतव्य है।

चोटी में से एक नैनीताल पहुंचने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीकाभारत में सोलो ट्रिप प्लेसेस,बस ले कर या वहां गाड़ी चलाकर है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

साल भर

16. ऋषिकेश

हमारी सूची में अगलासोलो ट्रिप के लिए भारत में सबसे अच्छी जगह ऋषिकेश में। आप हमारे देश की योग राजधानी ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग और रिवर बीच के किनारे कैंपिंग करने जा सकते हैं। विभिन्न घाटों और लक्ष्मण झूले की यात्रा करना न भूलें।

आप शीर्ष में से एक ऋषिकेश पहुंच सकते हैंसोलो ट्रिप के लिए जगह बस से या ट्रेन से। यह स्थान सड़कों से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से जून

17. गोकर्ण:

निम्न में से एकसोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगहदक्षिण भारत में गोकर्ण है। यह जगह बीच लवर्स का हब है। आप पैराडाइज बीच या ओम बीच पर बीच वाइब्स का आनंद ले सकते हैं और महाबलेश्वर मंदिर भी जा सकते हैं।

आपको इस जगह के लिए ड्राइव करना होगाभारत में सर्वश्रेष्ठ एकल यात्राएंप्राकृतिक सुंदरता के साथ ड्राइव करें या रेल या बस से यहां पहुंचें।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मार्च

18. गंगटोक

अभी तक एक औरभारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह पूर्व में जहां आप जा सकते हैं और कंचनजंगा पर्वत के आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और शांति गंगटोक है। यह पूर्व में एक बहुत लोकप्रिय हिल स्टेशन है, और जब आप यहां होते हैं तो आप ट्रेकिंग या रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। जब आप इस एकल यात्रा स्थान पर हों तो रुमटेक मठ अवश्य जाना चाहिए।
निम्न में से एकभारत में सर्वश्रेष्ठ सोलो ट्रिप डेस्टिनेशन, गंगटोक निकटतम हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों से सड़क मार्ग द्वारा पहुँचा जा सकता है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से जून

19. मुंबई

सपनों का शहर, मुंबई, हमारी सूची में अगला हैभारत में अकेले यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम स्थान . मरीन ड्राइव के साथ घूमना, स्थानीय लोगों में सवारी करना और मुंबई का स्ट्रीट फूड खाना सभी बकेट लिस्ट आइटम हैं और आपको निश्चित रूप से इनमें से किसी को भी याद नहीं करना चाहिए।भारत में एकल यात्रागंतव्य।

मुंबई देश की व्यापारिक राजधानी है और यहां आसानी से हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

साल भर

20. ऊटी

हमारी सूची में अगलाभारत में सोलो ट्रिप डेस्टिनेशन पहाड़ियों की रानी है, ऊटी। ऊटी आपके लिए टॉय ट्रेन की सवारी पर जाने, ट्रेकिंग या साइकिल चलाने और ढेर सारी चॉकलेट खाने का आनंद लेने का स्थान है। यह जगह अपने वृक्षारोपण के लिए दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है।

ऊटी पहुंचने का सबसे आसान तरीका, इनमें से एकभारत में एकल यात्रा के लिए सर्वोत्तम स्थान, नीलगिरि रेलवे से या सड़क मार्ग से है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मई

21. कोवलम- केरल

कोवलम एक और हैभारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह जो देश के दक्षिणी भाग में है। यह हमारे पाठकों के लिए एकल यात्रा गंतव्य है जो समुद्र तट पर इत्मीनान से समय बिताने और एक तटीय शहर का आनंद लेने के इच्छुक हैं। आप केरल के इस एकल यात्रा गंतव्य पर कुछ खरीदारी और आयुर्वेद का आनंद भी ले सकते हैं।

कोवलम, सर्वश्रेष्ठ में से एकभारत में एकल यात्रा स्थल,तिरुवनंतपुरम से केवल 13 किमी दूर है, और आप इस स्थान के लिए एक उड़ान या ट्रेन ले सकते हैं और फिर सड़क मार्ग से कोवलम पहुंच सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:

सितंबर से मार्च

22. कसोल- हिमाचल प्रदेश

एक औरसोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह हिमाचल प्रदेश में कसोल है। अधिकांश पर्वत प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए कसोल एक बकेट लिस्ट प्लेस है। पार्वती नदी के तट पर स्थित, कसोल एक छोटा सा गाँव है जिसे पहाड़ियों का गोवा भी कहा जाता है। कसोल भारत में आपकी एकल यात्रा स्थानों की सूची में होना चाहिए क्योंकि आप इस गंतव्य पर रिवर राफ्टिंग और अन्य खेलों में शामिल हो सकते हैं।

कसोल रेल या बस द्वारा पहुंचा जा सकता है।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से जून

23. शिलांग

ऑफ-बीट में से एकसोलो ट्रिप के लिए भारत में सबसे अच्छी जगह मेघालय है। प्रकृति और शांति प्रेमियों के लिए पूर्व में एक और एकल यात्रा गंतव्य। मेघालय की राजधानी शिलांग है जिसे पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहाँ की जलवायु सुखदायक है, और जब आप यहाँ चीड़ के पेड़ों से घिरे कुछ सबसे मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं। शिलांग उनमें से एक हैभारत में सोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह,और यहाँ का एक दर्शनीय स्थल है उमियम झील।

आप गुवाहाटी से बस लेकर आसानी से शिलांग पहुंच सकते हैं, जो इसके लिए निकटतम रेलवे स्टेशन हैएकल यात्राएं पूर्व में गंतव्य। आप यहां के लिए फ्लाइट भी ले सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:

सितंबर से मई

24. जयपुर

भारत का गुलाबी शहर, जयपुर, हमारी सूची में अगला हैसोलो ट्रिप के लिए जगह भारत में। जयपुर संस्कृति और विरासत का केंद्र है, और यह भारत में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। जब आप जयपुर में होते हैं, तो आप बड़ी संख्या में किलों में घूम सकते हैं, स्थानीय स्ट्रीट फूड खा सकते हैं और उचित मूल्य पर हाथ से तैयार की गई सर्वोत्तम वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं।

इसभारत में एकल यात्रा गंतव्य प्रमुख शहरों से सड़क और रेल द्वारा बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप फ्लाइट से भी जयपुर पहुंच सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से मार्च

25. धर्मशाला

हमारे गंतव्यों की सूची में अंतिमभारत में सर्वश्रेष्ठ एकल यात्राएं धर्मशाला है। धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में भारत का छोटा ल्हासा है। धर्मशाला का ऊपरी भाग मैक्लॉडगंज भी यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है और ये दोनों स्थान आपको निश्चित रूप से तिब्बती अनुभव देंगे। तिब्बती मठों और मंदिरों के अलावा, आप बीर की यात्रा और पैराग्लाइडिंग के लिए बिल की योजना बना सकते हैं।

आप इनमें से किसी एक तक आसानी से पहुंच सकते हैंसोलो ट्रिप के लिए सबसे अच्छी जगह, धर्मशाला, उड़ान से या बस या ट्रेन से।

जाने का सबसे अच्छा समय:

अक्टूबर से जून

निष्कर्ष

जैसा कि हम इस लेख को समाप्त करते हैंभारत में अकेले यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम स्थान , हमने आपके साथ एकल यात्रा के लिए शीर्ष स्थानों के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण साझा किए हैं। हमने देश भर के स्थानों को कवर किया है और उन प्रकार के रोमांचों में विविधता लाने की कोशिश की है जिनमें आप शामिल हो सकते हैं। हमें उम्मीद है कि इस लेख और यहां साझा की गई सूची ने आपको अपने लिए एक गंतव्य चुनने में मदद की होगी।भारत में एकल यात्रा.

संबंधित टैग: